UP TET ki tayari kaise kare

UP TET 2020 की तैयारी किस प्रकार करें? – किस प्रकार करें UP TET 2020-21 की तैयारी

UP TET 2020 की तैयारी किस प्रकार करें? शिक्षक बनकर देश के भविष्य के निर्माण में योगदान देने के लिए तथा शिक्षा के क्षेत्र में अपना भी भविष्य बनाने के लिए हर व्यक्ति को सर्वप्रथम TET (Teacher Eligibility Test) की परीक्षा पास करना हो जरूरी होता है। UP TET 2020-21 में शामिल होने वाले उम्मीदवारों के मन में हमेशा से ही एक सवाल रहता है कि किस प्रकार तैयारी करें कि परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त हो सके। उन सभी लोगों को इस पोस्ट के माध्यम से हम कुछ ऐसे टिप्स बताएंगे, जिसके माध्यम से आप UP TET की परीक्षा में बेहतरीन अंक प्राप्त कर सकते हैं।

किस प्रकार आयोजित कराई जाती है UP TET की परीक्षा? :-

UP TET की परीक्षा तिथि की अभी घोषणा नहीं हुई है पर अनुमान है कि दिसंबर 2020 के तीसरे अथवा आखिरी हफ्ते में परीक्षा का आयोजन कराया जाएगा। UP TET की परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को सर्वप्रथम UPTET Registration Form भरना होगा। UP TET की लिखित परीक्षा दो प्रकार से आयोजित कराई जाती है। पहले प्रकार की परीक्षा कक्षा 1 से 5 वीं तक के शिक्षकों के लिए आयोजित कराई जाती तथा दूसरे प्रकार की परीक्षा कक्षा 6 से 8 वीं तक के शिक्षकों के लिए आयोजित कराई जाती है।

UP TET ki tayari kaise kare

किस प्रकार करें UP TET 2020-21 की तैयारी? :-

UP TET 2020 की तैयारी किस प्रकार से करें, उससे संबंधित कुछ Tips निम्नलिखित बताए गए हैं, जो परीक्षा में अच्छे अंक लाने में आपकी मदद करेंगे।

  • ठीक प्रकार से पाठ्यक्रम देखें:- जो भी उम्मीदवार UP TET 2020 की तैयारी कर रहे हैं, उन्हें सर्वप्रथम UP TET का पाठ्यक्रम ठीक प्रकार से देखने के साथ ही साथ उसे समझना भी चाहिए। उसके बाद Subject के अनुसार Topic को लिख लें। फिर पिछले पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र भी देखें तथा उसके बाद सभी Subject के महत्वपूर्ण Topic लिख लें। इससे आपको विषय की पहचान ठीक प्रकार से हो जाएगी तथा इस प्रक्रिया से यह भी पता चल जाएगा कि कौन से Subject का कौन सा Topic सबसे महत्वपूर्ण है। इससे आपको तैयारी बहुत ही आसानी से हो जाएगी।
  • लक्ष्य को निर्धारित करें:- UP TET का पाठ्यक्रम (Syllabus) बहुत अधिक है, जिसे बिना निर्धारित लक्ष्य पूर्ण करना बहुत कठिन है। अतः उम्मीदवारों को चाहिए कि वह लक्ष्य बनाएं जिससे परीक्षा से पहले उनके हर विषय की तैयारी ठीक प्रकार से पूर्ण हो जाए। उम्मीदवारों को अपने लक्ष्य को तय समय सीमा में पाना बहुत जरूरी है। ऐसे छोटे-छोटे लक्ष्यों को पाकर ही, वे अपने सबसे महत्वपूर्ण लक्ष्य को पा सकते हैं।
  • Latest Study Material :- UP TET के उम्मीदवारों को इस बात का खास ध्यान रखना चाहिए कि वे जिस भी Source से पढ़ाई कर रहे हैं वह सभी Latest Study Material होने चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि परीक्षा में लगभग उसी से प्रश्न आएंगे। मॉडल पेपर को अवश्य हल करें। उम्मीदवारों को चाहिए कि वे कम और अच्छा Study Material ही चुने क्योंकि अधिक Study Material से उम्मीदवारों को Confusion की स्थिति उत्पन्न हो सकती है। अतः सही, कम तथा अच्छे Study Material का ही चुनाव करें।
  • Notes Prepare करें:- किसी परीक्षा के लिए Notes बनाना एक बहुत ही अच्छी आदत है। इसका फायदा यह होता है कि परीक्षार्थियों को चीजें ज्यादा अच्छे से याद रहती हैं तथा परीक्षा के आखिरी दिनों में Notes ज्यादा काम आते हैं। अतः Notes में ऐसी चीजें लिखे जो परीक्षा के लिहाज से बहुत जरूरी हो तथा जो आपको याद ना हो रही हो। प्रतिदिन एक बात Notes को जरूर पढ़ें ताकि सभी चीजें दिमाग में स्थिर रहें।
  • तुक्का लगाकर ना पढ़े:- UP TET एक बहुत ही बड़ी परीक्षा है तथा सभी उम्मीदवार इस बात से भली भांति परिचित हैं अतः हर Topic को निश्चित रूप से पढ़ें। कभी किसी भी Topic में अनुमान लगा करना पढ़ें। क्योंकि तुक्का लगाकर पढ़ने से सफलता नहीं मिलती है। अतः सभी Topic को ध्यान से पढ़ें इससे आपको परीक्षा में किसी भी प्रकार का प्रश्न आने पर समस्या नहीं होगी।
  • Time Table का निर्माण:- UP TET का Syllabus इतना अधिक है कि बिना Time Table बनाएं इसे पूरा करना कठिन होगा, अतः Time Table बनाकर Subject तथा Topics को दिन के अनुसार बांट लें। इससे आपको UP TET की परीक्षा की तैयारी करने में आसानी होगी। परंतु सिर्फ Time Table बना लेने से ही काम नहीं चलेगा आपको इस Time Table को प्रतिदिन Follow करना होगा तभी यह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी।
  • रोजाना पढ़ाई करें:- UP TET का Syllabus बहुत अधिक है, इसे पूरा करने के लिए उम्मीदवारों को प्रतिदिन पढ़ाई करनी होगी। रोजाना पढ़ाई करने के साथ ही साथ आपको पिछले दिन के पड़े हुए Topics को भी रिवाइज करना चाहिए। इससे आपको परीक्षा का सिलेबस याद करने तथा पूर्ण करने में बहुत मदद मिलेगी।
  • परीक्षा केअंत समय पर कुछ नया ना पढ़े:- उम्मीदवारों को अक्सर यह गलती करते हुए देखा गया है कि वे परीक्षा के आखिरी समय पर कुछ नया पढ़ लेते हैं, इसका कोई फायदा नहीं होता है। कुछ नया पढ़ने के चक्कर में आप अपना पुराना पाठ्यक्रम भी रिवाइज नहीं करते हैं जिसके फल स्वरुप आपको ना तो नया ही याद रहता है और ना ही पुराना याद रहता हैं। अतः परीक्षा के आखिरी समय पर अपने पुराने पड़े हुए Topics को जरूर से रिवाइस कर लें।

कुछअन्य टिप्स:-

  • परीक्षा के 20 से 30 दिन पूर्व अपना पूरा Syllabus पूरा कर ले, ताकि बाकी के बचे हुए दिनों में आप अपने पुराने Topics को रिवाइज कर सके।
  • आखिरी समय में किसी भी प्रकार के नया Study Material ना खरीदें।
  • परीक्षा के आखिरी 2 हफ्तों में अपने द्वारा बनाए गए Notes से पढ़ाई करें।
  • पिछले साल के पेपर जरूर हल करें।
  • कमजोर Topics पर अधिक ध्यान दें।
  • पूरी नींद ले। अपने सेहत का ध्यान रखें तथा पौष्टिक भोजन करें।
  • परीक्षा के समय घबराए नहीं, अपने ऊपर पूरा विश्वास रखें।
  • परीक्षा के कुछ समय पहले परीक्षा के बारे में बात ना करें और अपने ऊपर विश्वास रखें।
  • लगातार पढ़ाई ना करें बीच-बीच में ब्रेक जरूर लें, ताकि दिमाग को आराम मिल सके।
  • योग जरूर करें।
  • UP TET Admit Card की दो से तीन फोटो कॉपी अवश्य लेकर आएं।
  • किसी भी प्रश्न पर ज्यादा समय न दें, यदि प्रश्न नहीं आ रहा है तो आगे बढ़े।
  • परीक्षा कक्ष को समय से पहले न छोड़ें। अपने पेपर को पहले ठीक प्रकार से चेक करके ही परीक्षा कक्ष को छोड़ें।

2 thoughts on “UP TET 2020 की तैयारी किस प्रकार करें? – किस प्रकार करें UP TET 2020-21 की तैयारी”

Leave a Comment